अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर नेपानगर सिटीजन स्कूल ने चल समारोह के साथ नाटक मंचन हुआ।

अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सिटीजन स्कूल ने चल समारोह के साथ नाटक मंचन हूआ।
नेपानगर। अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में विभिन्न धार्मिक और सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। संस्थाओं एवं संगठनों द्वारा रोजाना प्रभात फेरी निकाली जा रही है। शनिवार को नगर की सिटीजन हायर सेकेंडर स्कूल ने भव्य चल समारोह शोभायात्रा निकाली। जिसका नगर के लोगों एवं व्यापारियों द्वारा फूलों से स्वागत किया गया।
प्राचार्य वंदना जवादे ने बताया सोमावार को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हिन्दू धर्म के लिए गौरव और सम्मान का प्रतिक है। इस अवसर पर शनिवार सुबह 11 बजे स्कूल से 700 से अधिक विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा चल समारोह रैली निकाली गई। जो अंबेडकर चौराहा, मातापुर बाजार, गोल चौराहा, आटो स्टैंड से होकर नेहरु स्टेडियम, स्टेशन रोड से पुन: स्कूल पहुंची। इस दौरान कई स्थानों पर लोगों एवं व्यापारियों द्वारा फूल बरसा गए। शाला में कक्षा पहली के बच्चों द्वारा श्रीराम और सीता के स्वयंवर के प्रसंग को नाटक के रूप में दर्शाकर सभी का मनमोह लिया। नाटक में बताया कि किस प्रकार मिथिला नरेश राजा जनक द्वारा अपनी पुत्री देवी सीता के स्वयंवर में समस्त क्षतियों को आमंत्रीत कर प्रभु परशुराम के धनुष को उठाने व तोड़ने के प्रसंग के बाद विवाह का प्रसंग हुआ। प्रभु श्रीराम के धनुष को उठाकर तोड़ते ही तालियों के साथ जय श्रीराम ने नारे लगाए गए और देवी सीता के साथ प्रभु श्रीराम का विवाह संपन्न हुआ। इसके पश्चात सीता हरण, सीता वनवास, राम-रावण युद्ध व अन्य पर नाट्य प्रस्तुत किया गया।
समिति अध्यक्ष अर्जुनदास शाह ने कहा सनातन धर्म में बच्चों को धर्म और इसकी रक्षा के साथ-साथ धार्मिक ज्ञान होना आवश्यक है। जिससे एक अच्छी संस्कृतिक का निर्माण हो। पूर्व अध्यक्ष डा. ओपी महाजन ने भी सभी को बधाई दी है। कार्यक्रम में सचिव नीतिन मालगुजार, जगविंदरसिंह जाली, कांतिलाल शाह, मॉन्टेसरी प्राचार्य मीना लोंधे सहित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रही।

*🌎 INDIA TIMES NEWS24 🌎*
       *बुरहानपुर//नेपानगर*
       *जिला ब्यूरो -मुकेश पटेल*
       *मो-7999171067*
       *मो-9575771973*

Comments

Popular posts from this blog

नेपानगर नगर पालिका कर्मचारियों को भ्रष्टाचार मामले में हुई सजा।

नेपानगर कांग्रेस प्रत्याशी गेंदु बाई चौहान ने भरा अपना नामांकन और साथ ही गेंदु बाई चौहान का बी फार्म आज रिटर्निंगऑफिसर को दे दिया गया है।

बीती रात भैंस के बच्चे का हुआ शिकार।