नेपानगर मुक्तिधाम में घटिया निर्माण को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत




(जिला ब्यूरो-मुकेश पटेल):- नेपानगर में नगर पालिका परिषद नेपानगर द्वारा मुक्तिधाम निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो करीब 98 लख रुपए की लागत से निर्माण कराया जा रहा है  घटिया सामग्री और घटिया निर्माण को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की गई है शिकायतकर्ता मुकेश पटेल (25930614)और अरविंद मोरे (26076706) दोनों शिकायतकर्ताओं ने मुक्तिधाम में हो रहे घटिया निर्माण को लेकर अपनी शिकायत सीएम हेल्पलाइन में दर्ज कराई है उनके द्वारा बताया गया है कि ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसमें डस्ट का अधिक उपयोग किया गया, साथ ही जुडा़ई के कार्य में भी डस्ट का इस्तेमाल किया गया है और बीम - कॉलमों के सरिया बाहर दिखाई दे रहे थे जिन्हें प्लास्टर कर कर छुपाया गया है वही देखा भी जा सकता है कि डाले गए बीम- कालम एक समान स्थिति में दिखाई नहीं देते और उन्हें प्लास्टर से छुपाने की कोशिश की गई है वही डाली गई छत भी तेडी़(झुकती) दिखाई दे रही है। लगाई गई टाइल्स भी उबड़-खाबड़, अस्त व्यस्त लगाई गई है। शिकायतकर्ता का कहना है कि भविष्य में कभी भी बड़ी जनहानि हो सकती है वही यह एक जनहित का कार्य है ठेकेदार को जब नगर पालिका ने रेती से निर्माण करने का पैसा दिया है तो फिर डस्ट का इस्तेमाल क्यों किया गया। हमारी शिकायत के बाद भी अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है हम चाहते हैं गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य को नगर पालिका द्वारा तुड़वाकर गुणवत्ता पूर्वक निर्माण कराया जाए। फिलहाल निर्माण कार्य बंद है बताया जा रहा है कि शिकायत के बाद से कम बंद कर दिया गया है।


पुरानी रिपोर्ट के आधार पर शिकायत बंद करने का प्रयास*

शिकायतकर्ताओं ने  यह भी बताया कि हमारी शिकायत को बंद करने के लिए पुरानी रिपोर्ट को आधार बनाया जा रहा है जबकि हमारे द्वारा शिकायत अभी की गई है और जो रिपोर्ट नगर पालिका द्वारा दर्शाई जा रही है वह करीब 6 माह पुरानी है तो कोई तीन माह पुरानी। नगर पालिका द्वारा दर्शाया गया है कि पांच लोगों का दल मौका स्थल पर पहुंचा जिसमें तीन उप यंत्री समेत ठेकेदार द्वारा उपयोग किया जा रहा मटेरियल की जांच कराई गई। उपयंत्री के मतानुसार मटेरियल में प्रयुक्त होने वाली सामग्री गिट्टी, रेत, सीमेंट, आदि मटेरियल एसओआर में दर्शित नियमों के अनुसार पाया गया हैं ड्राईंग डीजाईन में ठेकेदार व्दारा आंशिक परिवर्तन करते पाये जाने पर ठेकेदार को चेतावनी देते हुए उक्त निर्माणाधीन हिस्से को तुडवाया गया। ठेकेदार को व्यवस्थित रूप से गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश मौखिक एवं कार्यालयीन पत्र क्रमांक-302 दिनांक 09/02/24 से भी दिये गए। उक्त मुक्तिधाम निर्माण कार्य का भुगतान के संबंध में कार्यपालन यंत्री महो इन्दौर से जांच उपरांत ही किया जायेगा। लेकिन शिकायत कर्ता का कहना है कि यह हमारी शिकायत के पूर्व का मामला है लेकिन वर्तमान में घटिया निर्माण किया गया है वही इसके पूर्व भी नगर पालिका द्वारा बताया गया था कि इंदौर नगरीय विकास प्राधिकरण द्वारा भी जांच की गई थी लेकिन शिकायतकर्ता का कहना है कि यह जांच इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा जून-जुलाई माह में की गई थी। इन पुरानी रिपोर्ट के आधार पर शिकायत को बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। जो करीब छः महीने पहले की है ।


नगर पालिका सीएमओ ने मौका स्थल का किया निरीक्षण

मुख्य नगर पालिका अधिकारी धीरेंद्र सिकरवार ने मंगलवार को शिकायतकर्ताओं के साथ मुक्तिधाम के निर्माणाधीन स्थल का निरीक्षण किया। शिकायतकर्ताओं ने निर्माण में उपयोग की गई घटिया सामग्री और गुणवत्ताहीन किए गए निर्माण कार्यों से अवगत कराया और कहा कि यह जनहित का कार्य है इसमें लापरवाही बरती जा रही है जिसके बाद नगरपालिका सीएमओ ने कहा कि में आगे रिपोर्ट  भिजवा दूंगा। लेकिन जब हम अपने घर का भी काम करवाते हैं तो थोड़ा बहुत सेंटींग में रह जाता है उसे भरना पड़ता है। आप लोगों कि शिकायत के कारण ही काम बंद पड़ा है।


ठेकेदार पर मेहरबान क्यों?

शिकायतकर्ता का कहना है कि जब ठेकेदार द्वारा 2 करोड़ की लागत से गायत्री मंदिर से तहसील चौराहे तक सीसी सड़क निर्माण कराया गया था जो बनने के साथ ही विवादो में रहा। घटिया निर्माण रोड की कई मर्तबा शिकायत भी की गई और आज भी रोड छिन्न-भिन्न अवस्था में है जिसका ठेकेदार द्वारा मरम्मत भी नहीं कराई गई है एक दो वर्ष के अंदर ही रोड पूरी तरह से खराब हो गया है उसके बावजूद भी ठेकेदार पर इतना मेहरबान होना और उसी ठेकेदार को मुक्तिधाम निर्माण कार्य का ठेका देना समझ से परे है। करीब 2 करोड़ की लागत से किए गए सड़क निर्माण की नगर पालिका उपाध्यक्ष ने भी शिकायत की थी लेकिन अभी तक ना रोड की जांच की गई है ना ही मरम्मत।

Comments

Popular posts from this blog

नेपानगर नगर पालिका कर्मचारियों को भ्रष्टाचार मामले में हुई सजा।

नेपानगर कांग्रेस प्रत्याशी गेंदु बाई चौहान ने भरा अपना नामांकन और साथ ही गेंदु बाई चौहान का बी फार्म आज रिटर्निंगऑफिसर को दे दिया गया है।

बीती रात भैंस के बच्चे का हुआ शिकार।